vastu tips for better health

, by kiran sharma

स्वस्थ रहने के कुछ उपयोगी वास्तु टिप्स -

कहते है कि हेल्थ इस वेल्थ मतलब अच्छा स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूँजी है, जान है तो ही तो जहान है। स्वस्थ्य शरीर में ही ईश्वर का वास होता है,यदि आप स्वस्थ्य नहीं तो आप अपने जीवन का सम्पूर्ण आनंद नहीं उठा सकते।
       वास्तु शास्त्र में बताये गए कुछ सरल उपयो को अपना कर आप खुद को बीमारियो और नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से हमेशा सेफ रख सकते है। तो आइए जानते है कुछ उपायो के बारे में-
     अपने आराम कक्ष अर्थात शयनकक्ष में अगर आपको लंबे समय से नींद न आने की शिकायत होरही हो तो समझ लीजिये की आपके बैडरूम में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती जा रही है, जो आपके हेल्थ पर बहुत बुरा असर  कर सकती है। और इसका वास्तु सम्मत उपाय ये है की अपने बेडरूम को कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं करे,कोई न कोई खिड़की जरूर खुली रखे। और आपके बेडरूम में लगी तस्वीर भी नकारात्मक छवि की नहीं होना चाहिए। 
                सोते समय अपना सर दक्षिण और पैर उत्तर की और इस प्रकार रखे की जब आप उठे तो आपका मुख उत्तर की और हो। इससे भी अनिद्रा की बीमारी से निज़ात मिलती है। 
        भोजन करते समय टी.वी. देखने से भी मन-बुद्धि पर नकारात्मक और प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।  
 घर में रसोई-घर और शौचालय एक ही दिवार से सटे हुए नहीं होना चाहिए,अन्यथा इससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव होता है और कई गंभीर बीमारियां हो जाती है।
                                                     वास्तु-विज्ञानं के अनुसार घर में एक तुलसी का पौधा होना कई प्रकार के वास्तु दोषो को समाप्त कर, हेल्थी जीवन बनाये रखने में सहायक होता है। 


अपने घर के हाल में सूर्य की पेंटिंग होना भी उत्तम स्वास्थ्य का परिचायक होता है। 


0 comments:

Post a Comment