सिंदूर एक चमत्कारी उपाय

, by kiran sharma

सिंदूर एक चमत्कारी उपाय -

हमारे आसपास की कई ऐसी वस्तुए है जो केवल देखने मात्र ही नहीं होती ,"सिंदूर" उन्ही में से एक है। सिंदूर केवल लाल रंग की वस्तु नहीं है, अपितु एक सुहागन के लिए तो ये भावनाये व्यक्त करने का साधन है। एक विवाहित स्त्री के लिए सिंदूर, स्वयं के सुहागन होने की निशानी होती है। वही सिंदूर का उपयोग हिन्दू रीति-रिवाजो में भी बहुत किया जाता है ,और पूजन सामग्री का ये एक अनियार्य अंग है। सभी देवी-देवताओ का पूजन सिंदूर के बिना अधूरा माना गया है। तो जानते है सिंदूर के कुछ महत्वपूर्ण उपयो को इस लेख के माध्यम से-
  1. यदि कोई व्यक्ति कई बार वाहन दुर्घटना का शिकार हुआ हो तो उसे प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी की मंदिर में जाकर शुद्ध सिंदूर का दान कर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 
  2. आर्थिक परेशानी से मुक्ति के लिए एक श्रीफल(नारियल) लेकर उसे सिंदूर से रंग कर एक लाल वस्त्र में बाँध कर अपने व्यवसाय स्थल पर रख दे और माँ लक्ष्मी से प्रार्थना करे,शीघ्र ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।
     
  3. यदि आपकी राशि में मंगल अथवा सूर्य की महादशा चल रही हो तो सिंदूर को किसी बहते हुए जल की नदी में प्रवाहित कर देने से ग्रहो का प्रकोप शांत होता है। 
  4. रक्त सम्बन्धी रोगों से मुक्ति के लिए सिंदूर को अपने ऊपर से वार कर इसे जल में विसर्जित कर दे,शीघ्र लाभ मिलेगा। 
  5. घर की सुख-शांति के लिए मुख्य द्वार पर श्रीगणेश जी की फोटो को सिंदूर से पूजित कर लगा दे। 
  6. कर्ज से मुक्ति के लिए प्रत्येक पुष्य-नक्षत्र पर एक सिंगी लेकर उसका सिंदूर से अभिषेक करने से शीघ्र ही बड़े से बड़े कर्ज से मुक्ति मिलती है। 
  7. अपनी तिजोरी में सिंदूर रमी हत्थे की एक जोड़ी रखने से बरकत होती है। 
  8. पति की आयु में वृद्धि के लिए एक सुहागन स्त्री को प्रतिदिन मांग में सिंदूर भरना चाहिए। 
  9. धन की वृद्धि के लिए काली हल्दी को सिंदूर और धुप दिखाकर उसे एक लाल वस्त्र में लपेट दे और फिर उसे एक मुद्रा(नोट) के साथ अपनी तिजोरी या बॉक्स में रख दे,धन की वृद्धि तेज़ी से होगी। 

0 comments:

Post a Comment