नमक के असरदार टोटके

, by kiran sharma

नमक के असरदार टोटके 



नमक का हमारी दैनिक जीवन में बहुत उपयोग है,इसके अधिक/कम होने पर यह उम्र घटा भी सकता है और संतुलित रहने पर आयु बढ़ा भी सकता है। कुछ आसान और असरदार 
खाद्य के अतिरिक्त भी नमक के कई उपयोगऔर प्रकार है जैसे सेंधा नमक,काला नमक,समुद्री नमक,किन्तु यहाँ इस लेख में हम आपको इसके कुछ चमत्कारी वास्तु सम्बन्धी उपयोग बताने जा रहे है,जो आपको कई विघ्नों से भी मुक्त कर सकते है। 
नक्षत्र शाश्त्र में नमक को शुक्र और चंद्र ग्रह का एक प्रतिनिधि माना जाता है,और कई ज्योतिषी तो इसे राहु ग्रह से सम्बंधित भी बताते है।आइए नमक के कुछ उपयोगी तरीको के बारे में जानते है-
 नमक को यदि लोह और स्टिल से बने जार में संग्रहित किया जाता है तो ये बहुत घातक परिणाम  देता है,इसलिए इसे सिर्फ काँच के बर्तन या जार में ही रखे।
नमक का गिरना अशुभ और कर्ज बढ़ाने वाला माना जाता है।
भोजन तैयार  समय नमक को चखना उचित नहीं होता और कहा जाता है कि ऐसा करने से भोजन की पवित्रता खंडित होती है।
नमक को किसी के हाथ में नहीं देना चाहिए इससे आपसी सम्बन्ध बिगड़ते है। 
दुष्ट और लोभी मनुष्य  के घर का नमक नहीं खाना चाहिए इससे आर्थिक और सामाजिक पतन का सामना करना पड़ता है। सदैव धर्म-सम्मत आचरण रखने वाले मनुष्य के घर का ही नमक ग्रहण करे।
आर्थिक तरक्की और कर्ज से मुक्ति के लिए प्रत्येक गुरुवार को घर में पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक भी डाल ले।
नमक एक उत्तम रसायन माना गया है,अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए काँच की कटोरी में समुद्री नमक भर कर उस पात्र को बाथरूम में रख दे,और हर माह उसी समय पर उसे बदल ले। 
 बुरी नज़र उतारने की लिए अपने ऊपर से एक चुटकी नमक को सात बार वार कर उसे बहते हुए जल मन प्रवाहित कर दे। 
बुरे विचारो और काले जादू से बचने के लिए दोनों हाथो में थोड़ा-थोड़ा समुद्री नमक लेकर कुछ देर रखे रहे और फिर उसे फ्लश कर दे,किन्तु कही फेंके नहीं। 
नमक में कुछ लौंग डालकर फिर उसे एक काँच के जार में संग्रहित करके रखने से घर में धन का स्थायित्व होकर बरकत होती है। 

0 comments:

Post a Comment