पूर्णिमा के लिए अचूक टोटके

, by kiran sharma

USGeo Web Directory

  पूर्णिमा के लिए अचूक टोटके,बरसेगा अपार धन -

vastu,tips,poornima,

पूर्णिमा, माँ लक्मी का अति प्रिय और चंद्रमा के पूर्ण होने की रात्रि का नाम है "पूर्णिमा". इस दिन पूर्ण सात्विकता एवं शृद्धा से माँ लक्ष्मि की आराधना करने से उनकी आसिम कृपा मिलती है, और घर में धन-धन्य की कभी कमी नहीं होती। यहाँ हम आपको पूर्णिमा पर करे जाने वाले कुछ अचूक टोटके और विधियॉ बता रहे जिन्हें करने से निश्चित ही माँ लक्ष्मि की आशातीत कृपा आप पर होगी-
shreeyantra,images,picvs,photos
  1. अपने दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनाये रखने के लिए प्रत्येक पूर्णिमा की रात्रि में चंद्रमा को दूध का अर्ध्य देवे, इससे आपके दांम्पय जीवन में सदा विश्वास और प्रेम बना रहेगा। 
  2. जीवन में आ रही आर्थिक समस्याओ के निवारण के लिए उपरोक्त मंत्र का पूर्ण श्रद्धा से 108 जाप करे, इससे आश्चर्यजनक परिणाम मिलेंगे- "ॐ ऍम क्लिंम सोमाय नमः"।
  3. कहते है पीपल में लक्ष्मी का निवास होता है, अतः इस दिन स्नान आदि के पश्चात् पीपल का पूजन करे, इससे माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है।  
  4. प्रत्येक पूर्णिमा पर दिन के समय लक्ष्मि मंदिर जाकर धुप,दीप अर्पण करे और माँ से अपने घर में निवास करने के लिए सच्चे मन से प्राथर्ना करे। 
  5. अपने घर और व्यवसाय स्थल पर माँ लक्ष्मि की सभी प्रिय वस्तुएँ जैसे श्रीयंत्र,लक्ष्मी-कुबेर यंत्र,दक्षिणवर्ती शंख ,आदि अवश्य  रखने चाहिए, और इन्हें साबुत अक्षत(चावल) के ऊपर ही स्थापित करना चाहिए। 
  6. पूर्णिमा पर चंद्रमा पर त्राटक(ध्यान) करने से आँखों की रौशनी में अद्भुत रूप से वृद्धि होती है। अथवा चंद्रमा की रौशनी में सुई में धागा पिरोने का अभ्यास करने से भी नेत्र ज्योति बढ़ती है। 
  7. आयुर्वेद में वर्णित है कि यदि पूर्णिमा पर चंद्रमा की सीधी रौशनी किसी गर्भवती स्त्री की नाभि पर पड़े तो गर्भ में पल रहा बच्चा हष्ट-पुष्ट होता है। 
  8. माँ लक्ष्मी की प्रतिमा या चित्र पर 11 कोडिया रख उन पर हल्दी से तिलक कर, अगले दिन इन्हें एक लाल कपडे में बांधकर अपनी तिजोरी में रखने से धन की वृद्धि होती है। 
  9. हर पूर्णिमा को हल्दी में जल मिलाकर उससे अपने मुख्य द्वार पर "ॐ" बनाये।  
  10. प्रत्येक पूर्णिमा की रात्रि को चंद्रउदय होने के बाद माँ लक्ष्मी को खीर का भोग लगाए,इससे माँ बहुत जल्दी प्रसन्न होती है। 
  11. सभी पूर्णिमा में कार्तिक,शरद,और गुरु पूर्णिमा का सबसे विशेष महत्त्व है। 

peepal,tree,images

0 comments:

Post a Comment